कैंसर को घटाता है विटामिन की गोलीयां करें इनका इस्तेमाल

देसी घरेलु नुस्खे - विटामिन से घटता है कैंसर का खतरा?

कैंसर की बीमारी का इलाज ढूँढने में चिकित्सा जगत के लोग बरसों से लगे हुए हैं. अमरीका के शोधकर्ताओं का कहना है कि अगर रोज़ मल्टीविटामिन की एक गोली ली जाए तो पुरुषों में कैंसर होने के आसार कम हो जाते हैं.

ये अध्ययन एक दशक के दौरान 50 साल से ऊपर वाले 15 हज़ार पुरुषों पर किया गया.

शोध जर्नल ऑफ़ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में छपा है. शोध के मुताबिक विटामिन की गोलियाँ लेने वाले पुरुषों में कैंसर के मामलों में थोड़ी कमी आई है.

हालांकि विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि कुछ अन्य अध्ययनों में इसका उल्टा पाया गया है और फलों-सब्ज़ियों वाली डाइट ज़्यादा फायदेमंद हो सकती है.

आमतौर पर सेहत के लिए मल्टीविटामिन के फायदे मिलेजुले बताए गए हैं.

फायदा या नुकसान ?

कुछ अध्ययन बताते हैं कि जब सेहतमंद लोग मल्टीविटामिन लेते हैं तो इससे फायदे के मुकाबले नुकसान ज़्यादा होता है जबकि कुछ लोगों को कैंसर में इससे कोई मदद नहीं मिली.

ब्रिटेन में हर साल मल्टीविटामिन लेने वाले हज़ार लोगों में से 17 को कैंसर था. जबकि डमी दवाइयाँ लेने वाले एक हज़ार लोगों में से 18 को कैंसर था.

शोधकर्ता डॉक्टर हॉवर्ड बताते हैं, “कई अध्ययन ये संकेत देते हैं कि अगर आप पोषक खाना खाएँगे तो कैंसर होने के आसार कम हो जाएँगे. अब हमें ये भी पता चल गया है कि रोज़ मल्टीविटामिन लेने से भी कैंसर के उम्रदराज़ पुरुष मरीज़ों में फर्क पड़ सकता है.”

अध्ययनकर्ताओं को ये नहीं पता कि महिलाओं या युवाओं पर मल्टीविटामिन क क्या असर होगा.

लेकिन ब्रिटेन में कैंसर रिसर्च संस्थान में काम करने वाली हेल्गा मानती हैं कि बहुत से अध्ययन यही बताते हैं कि विटामिन की दवा लेने से कैंसर को रोका नहीं जा सकता- विटामिन का कैंसर पर कोई असर नहीं होता या कभी कभी खतरा बढ़ भी जाता है.